केंद्रीय हिंदी निदेशालय (उच्चतर शिक्षा विभाग)
दृश्य-श्रव्य
हिंदी ऑडियो कैसेट्स
हिंदी वीडियो कैसेट्स
सी.डी.
अन्य सूचनाऍ
डाउनलोड फाम
 नई सूचनाऍ
आकॉइव्स
मुख्य पृष्ठ
प्रकाशन एवं वितरण  
   
 

देवनागरी लिपि तथा हिंदी वर्तनी का मानकीकरण

 
 
केंद्रीय हिंदी निदेशालय देवनागरी लिपि तथा हिंदी वर्तनी के मानकीकरण का कार्य देश के प्रतिष्ठित और भाषाविदों, हिंदी सेवी संस्थाओं, राज्य सरकारों एवं विभिन्‍न मंत्रालयों के उच्‍च अधिकारियों से विचार-विमर्श करके प्रथमत: 1968 में “हिंदी वर्तनी का मानकीकरण” नाम से लघु पुस्तिका प्रकाशित की गई थी । वर्ष 1983 में इस पुस्तिका का नि:शुल्क संशोधित एवं परिवर्धित संस्करण “देवनागरी लिपि तथा हिंदी वर्तनी का मानकीकरण” प्रकाशित किया गया । इस पुस्तिका की लगातार बढ़ती माँग को देखते हुए वर्ष 1989 में इसका पुनर्मुद्रण कराया गया तथा विभिन्‍न हिंदी सेवी संस्थाओं, कार्यालयों, शिक्षण संस्थानों में नि:शुल्क वितरण कराया गया ताकि अधिक-से-अधिक संस्थाओं में हिंदी के मानक रूप का प्रयोग बढ़े । राजभाषा हिंदी के संदर्भ में सभी मंत्रालयों, राज्यों, सरकारों, शैक्षिक संस्थाओं एन.सी.ई.आर.टी आदि, समाचार पत्रों, पत्रिकाओं आदि ने भाषा में एकरूपता लाने के लिए इस मानकीकरण को आधिकारिक रूप से अपनाया ।
वर्ष 1968 के मानकीकरण का मुख्य आधार प्रयोक्‍ता और टंकण यंत्र रहा था । सूचना के आज के युग में हिंदी भाषा के मानकीकरण को पुन: संशोधित एवं परिवर्तित करने तथा देवनागरी लिपि के लिए कंप्यूटरीकृत यूनीकोड के निर्माण करने की आवश्यकता अनुभव की गई । इसलिए कंप्यूटर को ध्यान में रखते हुए राष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी की सलाह पर पुस्तिका का संशोधित रूप प्रकाशित किया गया है । “देवनागरी लिपि और हिंदी वर्तनी का मानकीकरण” पुस्तिका में मानक हिंदी वर्णमाला, मानक हिंदी वर्तनी, विरामादि चिह्न, कोशों में अकारादिक्रम, परिवर्धित देवनागरी लिपि आदि विषय तथा पैराग्राफ़ों के विभाजन तथा उपविभाजन से संबंधित मानक दी गई है । इसके अतिरिक्‍त हिंदी लिखते समय देवनागरी वर्णमाला में प्रयुक्‍त वर्णों और मात्राओं की लिखावट में एक दिशा “तकनीकी ड्राइंग” का उल्लेख भी किया गया है ।
आशा है, यह पुस्तिका हिंदी भाषा की एकरूपता और मानकीकरण की दिशा में तथा भारतीय भाषाओं को अधिकाधिक निकट लाने के प्रयास में लाभप्रद तथा कंप्यूटर के विविध कार्यक्रमों में इसका उपयोग करने में सहायक होगी । अधिक जानकारी  हेतु संपर्क करे :- manakdevanagari.chd@gmail.com
 
 
  TOP  
 

INDEX

 
     
मुख्य पृष्ठ